जल्द होने वाली है तीसरी कक्षा भी बोर्ड, अब +2 तक होंगी चार कक्षाएं बोर्ड

तीसरी कक्षा भी बोर्ड

HNH | नई शिक्षा नीति के तहत हिमाचल में तीसरी कक्षा को बोर्ड करने की तैयारी शुरू हो गयी है. इसे लेकर सरकार व शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसके तहत अब तीसरी कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं एचपी बोर्ड या फिर किसी प्रतिष्ठित संस्था के माध्यम से करवाई जाएँगी.

बोर्ड एग्जाम की तरह ही पूरी रणनीति के साथ तीसरी कक्षा के छात्रों के प्रश्नपत्र तैयार होंगे. उसके बाद पांचवीं कक्षा को पहले से ही केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद बोर्ड कर दिया गया है. ऐसे में अब तीसरी कक्षा को भी बोर्ड में शामिल होने के बाद जमा दो तक चार कक्षाएं बोर्ड की हो जाएंगी.

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में केंद्र सरकार ने यह तय किया है कि तीसरी कक्षा को भी बोर्ड बना दिया जाए. इसे लेकर केंद्र ने सभी राज्यों को एक प्लानिंग के तहत कार्य करने को कहा है. अब हिमाचल सरकार ने भी नई शिक्षा नीति को लेकर टास्क फोर्स कमेटी का गठन करने के बाद पहली से आठवीं, नौवीं से जमा दो व उच्च शिक्षा के लिए अलग-अलग टास्क फोर्स कमेटियों का गठन भी कर दिया है.

अब प्राइमरी शिक्षा को लेकर गठित की गई कमेटी ने तीसरी कक्षा को किस तरह से बोर्ड करना है, इस पर प्रारूप बनाना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही इस पर भी विचार किया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा बोर्ड तीसरी कक्षा के छात्रों का प्रश्नपत्र तैयार करेगा या फिर शिक्षा विभाग की टीम प्रश्नपत्रों की छपाई करेगी.

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 में हिमाचल में तीसरी कक्षा को बोर्ड किया जा सकता है। विभाग के अधिकारियों को दावा है कि तब तक सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी.

यह भी पढ़ें: किसानों को नहीं मिल रहे फसलों के खरीददार, आधे भाव फसलें बेचने को मजबूर