पर्यटकों द्वारा फैलाये गए कचरे से परेशान, लाहौल में अब कूड़ा फेंकने पर होगा 1,000 रुपये का जुर्माना

लाहौल में पर्यटक फैला रहे गंद

लाहौल-स्पीति HNH | लाहौल घाटी में कचरा फेंकने पर अब 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा. अटल टनल के खुलने से घाटी में भारी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं और घाटी में कचरा फैला रहे हैं. इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए, लाहौल में सिसु पंचायत ने पर्यटकों को चेतावनी देते हुए बोर्ड लगाए हैं, और किसी भी तरह का कचरा फैलाये जाने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाने की घोषणा की है.

अटल टनल का उत्तरी पोर्टल सिसु में टीलिंग गांव के पास है. यहां से भारी संख्या में पर्यटक घाटी में घूमने आते हैं.

सिसु पंचायत की अध्यक्ष सुमन ठाकुर ने कहा कि पर्यटक जगह-जगह कूड़ा फैलाकर इस इलाके की पारिस्थितिकी को खतरे में डाल रहे हैं. पर्यटकों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए बुनियादी ढांचे की कमी के कारण, घाटी को साफ रखने के लिए स्थानीय स्तर पर कदम उठाए जाने चाहिए.

सिसु में एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म सोसाइटी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान में स्थानीय युवाओं को शामिल किया गया है. एक स्थानीय निवासी, कमलजीत रास्पा ने कहा कि पर्यटकों द्वारा पीछे छोड़े गए कचरे को इक्कठा किया जा रहा है और वैज्ञानिक तरीके से इसका निपटारा किया जा रहा है. पर्यटकों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग्स लगाए गए हैं.

आपको बता दें की पर्यटक रोहतांग में अटल सुरंग को पार करने के बाद लाहौल के रास्ते पर कचरा और अपशिष्ट पदार्थ फेंकते जा रहे हैं. उनमें से कुछ लोग लाहौल और स्पीति जिले में चंद्रा और भागा नदियों के किनारे बैठकर शराब पीकर गंद फैला रहे हैं.

इससे घाटी के वातावरण पर भारी असर पड़ता है. जिसके मद्देनजर यह फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़े: लाहौल में पर्यटक फैला रहे गंद, कर रहे स्थानीय महिलाओं से छेड़छाड़, लाहौल वासियों में आक्रोश