लाहौल में पर्यटक फैला रहे गंद, कर रहे स्थानीय महिलाओं से छेड़छाड़, लाहौल वासियों में आक्रोश

लाहौल में पर्यटक फैला रहे गंद

लाहौल स्पीति HNH | अटल टनल के खुलते ही लाहौल घाटी में पर्यटकों का आना शुरू हो चूका है. लेकिन कुछ पर्यटक लाहौल घाटी में परेशानी पैदा कर रहे हैं, जिससे स्थानीय लोग आक्रोश में हैं.

घाटी के निवासियों ने जिला प्रशासन से ऐसे पर्यटकों पर निगरानी रखने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

लाहौल घाटी के निवासियों ने कहा “कल लगभग 900 वाहनों ने मनाली की ओर से लाहौल घाटी में प्रवेश किया था. इनमे से कई पर्यटक स्थानीय महिलाओं को परेशान कर रहे हैं और उनके साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं, जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. ऐसी ही एक घटना जाहलमा इलाके में सामने आई है. यहां लोगों ने एक महिला को पर्यटकों द्वारा परेशान किए जाने के बाद रोते हुए देखा. पूछने पर पीड़िता ने स्थानीय लोगों को अपनी आपबीती सुनाई. इसके बाद स्थानीय लोगों ने उन पर्यटकों को चेतावनी दी की वो आईंदा ऐसा न करे”.

राज्य सरकार ने अटल सुरंग के उद्घाटन के बाद जिले में आने वाले पर्यटकों को संभालने के लिए अपर्याप्त व्यवस्था की है. घाटी के निवासी अब फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं. उनका आरोप है कि सरकार ने पर्यटकों की संख्या को संभालने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की है.

उनका कहना है कि पर्यटक रोहतांग में अटल सुरंग को पार करने के बाद लाहौल के रास्ते पर कचरा और अपशिष्ट पदार्थ फेंकते जा रहे हैं. उनमें से कुछ लोग लाहौल और स्पीति जिले में चंद्रा और भागा नदियों के किनारे बैठकर शराब पीकर गंद फैला रहे हैं.

लाहौल आने वाले कई पर्यटक उपद्रव फैला रहे हैं और स्थानीय महिलाओं को परेशान कर रहे हैं. जाहलमा की घटना को लेकर हम जिला प्रशासन से मिले और अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखने का आग्रह किया. रमेश रुलबा, लाहौल स्पीति जिला परिषद् अध्यक्ष

स्थानीय निवासियों ने कहा “सुरंग से लाहौल तक शौचालय की सुविधा न होने के कारण, पर्यटक खुले में शौच और पेशाब कर रहे हैं, जिससे की पुरे इलाके में गंद फैलता जा रहा है. लाहौल के रास्ते में पर्यटकों को क्षेत्र की पारिस्थितिकी के बारे में जागरूक करने के लिए कोई साइनबोर्ड या चेतावनी बोर्ड नहीं हैं.”

उपायुक्त केके सरोच ने कहा, “लाहौल घाटी के लोगों से कहा गया है कि वे पर्यटक वाहन के पंजीकरण संख्या (registration number) को नोट करें और यदि कोई पर्यटक स्थानीय महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करता है या अन्य कोई गैरकानूनी गतिविधि करने की कोशिश करता है तो तुरंत पुलिस उनके खिलाफ कार्यवाही करे. मैंने लाहौल स्पीति के एसपी से ऐसे पर्यटकों से सख्ती से निपटने के लिए कहा है.”

यह भी पढ़ें: अटल टनल शुरू, लेकिन अभी भी होंगी बहुत से लोगों को परेशानियां